छात्रा शब्द रूप। आकारान्त स्त्रीलिंग शब्द। संस्कृत वाक्य प्रयोग

छात्रा शब्द के रूप। आकारान्त स्त्रीलिंग शब्द। संस्कृत वाक्य प्रयोग
राम शब्द रूप – संस्कृत

छात्रा यह एक आकारान्त स्त्रीलिंग शब्द है। और इस शब्द में णत्वविधान लागू होता है।

आकारान्त शब्द किसे कहते हैं?

जिन शब्दों के अन्त में – यह ध्वनि सुनाई देती है वे शब्द आकारान्त शब्द होते हैं। जैसे कि – बालिका, माला, रमा, सीता, छात्रा, महिला इत्यादि।

प्रायः शालेय छात्रों के पाठ्यक्रम में आकारान्त स्त्रीलिंग शब्द ही होते हैं। अर्थात् आकारान्त पुँल्लिंग अथवा नपुंसकलिंग शब्द नहीं होते हैं।

इस लेख में हम आकारान्त स्त्रीलिंग शब्दों में से उदाहरण के लिए छात्रा शब्द के रूप दे रहे हैं। इसीप्रकार से अन्य आकारान्त स्त्रीलिंग शब्दों के भी रूप आप आसानी से बना सकते हैं।

छात्रा शब्द के रूप। आकारान्त स्त्रीलिंग शब्द

एक॰द्वि॰बहु॰
प्रथमाछात्राछात्रेछात्राः
द्वितीयाछात्राम्छात्रेछात्राः
तृतीयाछात्रयाछात्राभ्याम्छात्राभिः
चतुर्थीछात्रायैछात्राभ्याम्छात्राभ्यः
पञ्चमीछात्रायाःछात्राभ्याम्छात्राभ्यः
षष्ठीछात्रायाःछात्रयोःछात्राणाम्
सप्तमीछात्रायाम्छात्रयोःछात्रासु
सम्बोधनम्छात्रेछात्रेछात्राः
राम शब्द रूप। संस्कृत

इस शब्द में णत्वविधान लागू होता है। इसीलिए षष्ठी बहुवचन – छात्राणाम् ऐसा है। लेकिन जिन शब्दों में णत्व लागू नहीं होता है, उनके रूपों के लिए – सामान्य शब्द रूप इस कड़ी पर क्लिक करें।

णत्वविधान के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

आकारान्त स्त्रीलिंग शब्द छात्रा के रूपों का वाक्यों में प्रयोग

प्रथमा

  1. छात्रा अभ्यासं करोति।
    छात्रा अभ्यास करता है।
  2. छात्रे अभ्यासं कुरुतः।
    दो छात्राएं अभ्यास करती हैं।
  3. छात्राः अभ्यासं कुर्वन्ति।
    बहुत सारी छात्राएं अभ्यास करती हैं।

द्वितीया

  1. शिक्षकः छात्रां पाठयति।
    शिक्षक छात्रा को पढ़ाता है।
  2. शिक्षकः छात्रे पाठयति।
    शिक्षक (दो) छात्राओं को पढ़ाता है।
  3. शिक्षकः छात्राः पाठयति।
    शिक्षक छात्राओं को पढ़ाता है।

तृतीया

  1. छात्रया अभ्यासः क्रियते।
    छात्रा के द्वारा अभ्यास किया जाता है।
  2. छात्राभ्यां अभ्यासः क्रियते।
    (दो) छात्राओं के द्वारा अभ्यास किया जाता है।
  3. छात्राभिः अभ्यासः क्रियते।
    छात्राओं के द्वारा अभ्यास किया जाता है।

चतुर्थी

  1. शिक्षकः छात्रायै पुस्तकं ददाति।
    शिक्षक छात्रा को पुस्तक देता है।
  2. शिक्षकः छात्राभ्यां पुस्तकं ददाति।
    शिक्षक दो छात्राओं को पुस्तक देता है।
  3. शिक्षकः छात्राभ्यः पुस्तकं ददाति।
    शिक्षक बहुत सारी छात्राओं को पुस्तक देता है।

पञ्चमी

  1. शिक्षकः छात्रायाः पुस्तकं गृह्णाति।
    शिक्षक छात्रा से पुस्तक लेता है।
  2. शिक्षकः छात्राभ्यां पुस्तकं गृह्णाति।
    शिक्षक दो छात्राओं से पुस्तक लेता है।
  3. शिक्षकः छात्राभ्यः पुस्तकं गृह्णाति।
    शिक्षक बहुत सारी छात्राओं से पुस्तक लेता है।

षष्ठी

  1. एतत् छात्रायाः गृहम् अस्ति।
    यह छात्रा का घर है।
  2. एतत् छात्रयोः गृहम् अस्ति।
    यह दो छात्राओं का घर है।
  3. एतत् छात्राणां गृहम् अस्ति।
    यह बहुत सारी छात्राओं का घर है।

सप्तमी

  1. शिक्षकः छात्रायां विश्वसिति।
    शिक्षक छात्रा पर विश्वास करता है।
  2. शिक्षकः छात्रयोः विश्वसिति।
    शिक्षक दोनों छात्राओं पर विश्वास करता है।
  3. शिक्षकः छात्रासु विश्वसिति।
    शिक्षक सभी छात्राओं पर विश्वास करता है।

संबोधनम्

  1. छात्रे! अभ्यासं कुरु।
    छात्रे! अभ्यास कर।
  2. छात्रे! अभ्यासं कुरुतम्।
    दोनों छात्राओं! अभ्यास करो।
  3. छात्राः! अभ्यासं कुरुत।
    छात्राओं! अभ्यास करो।

उहसंहार

इस प्रकार से हमने छात्रा के माध्यम से आकारान्त स्त्रीलिंग शब्दों के रूपों को समझाने की चेष्टा की है। छात्रा को आधार मानकर आप छात्रा, लता, माला, कन्या, सीता इ॰ शब्दों का संस्कृत वाक्यों में प्रयोग कीजिए और नवनवीन वाक्य बनाईए।

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