बालिका शब्द रूप। आकारान्त स्त्रीलिंग शब्द। संस्कृत वाक्य प्रयोग

बालिका आकारान्त स्त्रीलिंग शब्द संस्कृत
बालिका शब्द रूप – संस्कृत

बालिका यह एक आकारान्त स्त्रीलिंग शब्द है।

आकारान्त शब्द किसे कहते हैं?

जिन शब्दों के अन्त में – यह ध्वनि सुनाई देती है वे शब्द आकारान्त शब्द होते हैं। जैसे कि बालिका, लता, माला, कन्या, सीता, रमा, छात्रा इत्यादि। इन शब्दों के अन्त में आ यह स्वह है।

इस लेख में हम आकारान्त पुँल्लिङ्ग शब्दों में से उदाहरण के लिए बालिका शब्द के रूप दे रहे हैं। इसीप्रकार से अन्य आकारान्त स्त्रीलिंग शब्दों के भी रूप आप आसानी से बना सकते हैं।

बालिका शब्द के रूप। आकारान्त स्त्रीलिंग शब्द

एक॰द्वि॰बहु॰
प्रथमाबालिकाबालिकेबालिकाः
द्वितीयाबालिकाम्बालिकेबालिकाः
तृतीयाबालिकयाबालिकाभ्याम्बालिकाभिः
चतुर्थीबालिकायैबालिकाभ्याम्बालिकाभ्यः
पञ्चमीबालिकायाःबालिकाभ्याम्बालिकाभ्यः
षष्ठीबालिकायाःबालिकयोःबालिकानाम्
सप्तमीबालिकायाम्बालिकयोःबालिकासु
सम्बोधनम्बालिकेबालिकेबालिकाः
बालिका शब्द रूप। संस्कृत

सामान्यतः इस प्रकार से आकारान्त स्त्रीलिंग शब्दों के रूप बनते हैं। परन्तु कुछ कुछ शब्दों में णत्वविधान लागू होता है। जैसे कि – रमा। ऐसे शब्दों के रूपों का अभ्यास करने के लिए इस कड़ी – शब्दरूपों में णत्व पर क्लिक कीजिए।

आकारान्त स्त्रीलिंग शब्द बालिका के रूपों का वाक्यों में प्रयोग

प्रथमा

  1. बालिका अभ्यासं करोति।
    बालिका अभ्यास करता है।
  2. बालिके अभ्यासं कुरुतः।
    दो बालिकाएं अभ्यास करती हैं।
  3. बालिकाः अभ्यासं कुर्वन्ति।
    बहुत सारी बालिकाएं अभ्यास करती हैं।

द्वितीया

  1. शिक्षकः बालिकां पाठयति।
    शिक्षक बालिका को पढ़ाता है।
  2. शिक्षकः बालिके पाठयति।
    शिक्षक (दो) बालिकाओं को पढ़ाता है।
  3. शिक्षकः बालिकाः पाठयति।
    शिक्षक बालिकाओं को पढ़ाता है।

तृतीया

  1. बालिकया अभ्यासः क्रियते।
    बालिका के द्वारा अभ्यास किया जाता है।
  2. बालिकाभ्यां अभ्यासः क्रियते।
    (दो) बालिकाओं के द्वारा अभ्यास किया जाता है।
  3. बालिकाभिः अभ्यासः क्रियते।
    बालिकाओं के द्वारा अभ्यास किया जाता है।

चतुर्थी

  1. शिक्षकः बालिकायै पुस्तकं ददाति।
    शिक्षक बालिका को पुस्तक देता है।
  2. शिक्षकः बालिकाभ्यां पुस्तकं ददाति।
    शिक्षक दो बालिकाओं को पुस्तक देता है।
  3. शिक्षकः बालिकाभ्यः पुस्तकं ददाति।
    शिक्षक बहुत सारी बालिकाओं को पुस्तक देता है।

पञ्चमी

  1. शिक्षकः बालिकायाः पुस्तकं गृह्णाति।
    शिक्षक बालिका से पुस्तक लेता है।
  2. शिक्षकः बालिकाभ्यां पुस्तकं गृह्णाति।
    शिक्षक दो बालिकाओं से पुस्तक लेता है।
  3. शिक्षकः बालिकाभ्यः पुस्तकं गृह्णाति।
    शिक्षक बहुत सारी बालिकाओं से पुस्तक लेता है।

षष्ठी

  1. एतत् बालिकायाः गृहम् अस्ति।
    यह बालिका का घर है।
  2. एतत् बालिकयोः गृहम् अस्ति।
    यह दो बालिकाओं का घर है।
  3. एतत् बालिकानां गृहम् अस्ति।
    यह बहुत सारी बालिकाओं का घर है।

सप्तमी

  1. शिक्षकः बालिकायां विश्वसिति।
    शिक्षक बालिका पर विश्वास करता है।
  2. शिक्षकः बालिकयोः विश्वसिति।
    शिक्षक दोनों बालिकाओं पर विश्वास करता है।
  3. शिक्षकः बालिकासु विश्वसिति।
    शिक्षक सभी बालिकाओं पर विश्वास करता है।

संबोधनम्

  1. बालिके! अभ्यासं कुरु।
    बालिके! अभ्यास कर।
  2. बालिके! अभ्यासं कुरुतम्।
    दोनों बालिकाओं! अभ्यास करो।
  3. बालिकाः! अभ्यासं कुरुत।
    बालिकाओं! अभ्यास करो।

उहसंहार

इस प्रकार से हमने बालिका के माध्यम से आकारान्त स्त्रीलिंग शब्दों के रूपों को समझाने की चेष्टा की है। बालिका को आधार मानकर आप बालिका, लता, माला, कन्या, सीता इ॰ शब्दों का संस्कृत वाक्यों में प्रयोग कीजिए और नवनवीन वाक्य बनाईए।

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